धोनी, ईशान, कार्तिक… IPL में नहीं गरज रहा विकेटकीपर्स का बल्ला!

IPL 2023 में विकेटकीपरों का बल्ला वैसा नहीं चल रहा है, जैसा कि उम्मीद की गई थी. किसी भी विकेटकीपर ने बल्ले से ऐसी पारी नहीं खेली है, जिसको देखकर ये कहा कहा जाए कि हां भाई… इसे कहते हैं तूफानी इनिंग्स. यह जरूर है कुछ विकेटकीपर्स ने फेस सेविंग इंनिग्स जरूर खेली हैं. दिनेश कार्तिक के बल्ले से तो अब तक 4 मैचों में महज 10 रन निकले हैं. संजू सैमसन तो 5 पारियों में दो बार डबल जीरो बना चुके हैं. कुछ विकेटकीपर तो कई IPL फ्रेंचाइजी टीम के लिए सिरदर्द बन चुके हैं

संजू सैमसन ने दो बार बनाया ‘डबल डक’ 

तीन नंबर पर खेलने वाले राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने 55, 42, 60 रनों की पारियां जरूर खेली हैं, लेकिन वह दो बार ‘डबल डक’ पर आउट भी हुए हैं. कुल मिलाकर उनकी बैटिंग में कंसिस्टेंसी नहीं दिखी है. 0 पर एक बार उन्हें दिल्ली कैपिटल्स के कुलदीप श‍िकार बनाया.

वहीं, दूसरी बार वह चेन्नई सुपरक‍िंग्स के रवींद्र जडेजा ने भी उन्हें 0 पर चलता कर दिया था. बेहद प्रत‍िभाशाली होने के बावजूद एक कप्तान होने के नाते जो टेंपरामेंट द‍िखना चाहिए. उसकी संजू की बैटिंग में कमी दिख रही है. 

एमएस धोनी और संजू सैमसन (PTI)

गुजरात के ऋद्धिमान की भी नहीं दिखी दहाड़ 

गुजरात टाइटन्स के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा पर कप्तान हार्दिक पंड्या खूब विश्वास जता रहे हैं. यही वजह है IPL 2023 में उन्हें गुजरात की टीम से ओपनिंग करवाई जा रही है. ओपनिंग पोजिशन मिलने के बावजूद साहा अच्छी शुरुआत के बाद किसी भी पारी को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए हैं. उन्होंने अब तक 25, 14, 17, 30, 4  रनों की इनिंग्स खेली है. यानी कुल जमा 90 रन, औसत 18 का. ये औसत किसी भी ओपनर के लिहाज से ठीक नहीं है. 

जो कीमत है वैसा नहीं रहा है ईशान किशन का प्रदर्शन 

15.25 करोड़ की कीमत में मुंबई इंडियंस की टीम में इस बार रिटेन किए गए ईशान किशन की कहानी भी ऋद्धिमान साहा से ही मिलती जुलती है. ईशान किशन भी मुंबई इंडियंस के लिए ओपनिंग करते हैं. पर, उनके बल्ले से 10, 32, 31, 58 = 131 (टोटल ) रन निकले हैं. 

दिनेश कार्तिक के खाते में कुल 10 रन 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के विकेट कीपर दिनेश कार्तिक का बल्ला तो IPL में खामोश है ही,  वहीं विकेटकीपिंग में उनकी लचर रही है. लखनऊ सुपर जायंट्स के ख‍िलाफ लीग मैच में दिनेश कार्तिक आख‍िरी गेंद को ठीक से कलेक्ट नहीं कर पाए थे. नतीजतन लखनऊ के पुछल्ले बल्लेबाजों आवेश खान और रवि बिश्नोई सिंगल रन भाग गए थे.

इसी कारण रॉयल चैलेंजर्स को इस मैच में आख‍िरी गेंद पर हार मिली थी. 2022 के आईपीएल सीजन में दिनेश कार्तिक ने 16 मैचों में 183.33 के स्ट्राइक रेट से 330 रन बनाए थे. उनका एवरेज 55 रहा. लेकिन इस बार तो दिनेश कार्तिक के प्रदर्शन को देखकर लग रहा है कि उनके बल्ले में जंग लग गई है. वह अब तक चार पारियों में 10 रन बना पाए हैं. दो बार तो कार्तिक खोता भी नहीं खोल सके. 

दिनेश कार्तिक

क्या धोनी ऊपरी क्रम में खेलेंगे, उठ चुके हैं सवाल 

व्हाइट बॉल से भारत के सबसे सफलतम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पिछले मैच में इंजर्ड हो गए थे. धोनी को लेकर हाल में पूर्व भारतीय टेस्ट कप्तान सुनील गावस्कर कह चुके हैं कि वह चाहते हैं कि महेंद्र सिंह धोनी ऊपरी क्रम में आकर खेलें. लेकिन, फिलहाल ऐसा होता नहीं दिख रहा है. धोनी पिछले मैच में तो इंजर्ड भी हो गए थे. उन्होंने अब तक खेले गए 4 मैचों में 2 बार नॉट आउट रहते हुए 58 रन की पारी खेली है. मुंबई के ख‍िलाफ उनको बल्लेबाजी का ही मौका नहीं मिला. 

इन दो भारतीय विकेटकीपर्स का भी प्रदर्शन निराशाजनक 

दिल्ली कैपिटल्स ने लखनऊ सुपरजाइंट्स के ख‍िलाफ पहले मैच में बतौर विकेटकीपर सरफराज खान को मौका दिया था. सरफराज ने तब 4 रन बनाए थे. इसके बाद के मैचों में दिल्ली ने अभिषेक पोरेल को बतौर विकेटकीपर उतारा. लेकिन पोरेल भी अपनी विकेटकीपिंग से डंका नहीं बजा सके. अभ‍िषेक ने दिल्ली के लिए बतौर विकेटकीपर खेलते हुए 4 मैचों में महज 33 रन बनाए हैं.पंजाब किंग्स के विकेट कीपर जितेश शर्मा का प्रदर्शन भी बतौर बल्लेबाज लचर रहा है. उनके बल्ले से इस IPL में महज 5 इनिंग में 79 रन निकले हैं. 

विदेश विकेटकीपर्स का ऐसा रहा है प्रदर्शन 

निकोलस पूरन (लखनऊ सुपरजायंट्स): लखनऊ सुपरजायंट्स के निकोलन पूरन ने IPL 2023 के 5 मैचों में 141 रन बनाए हैं. 
रहमानुल्लाह गुरबाज (केकेआर):  अफगानिस्तान की टीम से खेलने वाले रहमानुल्लाह गुरबाज आईपीएल में केकेआर की टीम की विकेटकीपिंग की कमान संभाल रहे हैं. उनके बल्ले से 5 इनिंग में 102 रन बने हैं. 

हैदराबाद ने ट्राय किए तीन कीपर, फिर भी ढाक के तीन पात 

हेनरिक क्लासन, अनमोल प्रीत सिंह, ग्लेन फिलिप्स (सनराइजर्स हैदराबाद): सनराइर्ज हैदराबाद ने राजस्थान के ख‍िलाफ पहले मैच में बतौर विकेटकीपर ग्लेन फिलिप्स (Glenn Phillips) को मौका दिया था. इस मैच में उन्होंने एक रन बनाया. इसके बाद लखनऊ के ख‍िलाफ सनराजर्स हैदराबाद ने बतौर विकेटकीपर अनमोल प्रीत सिंह को मौका दिया. अनमोल ने 31 रन बनाए. इसके बाद हैदराबाद ने तीसरे और चौथे मैच में फिर से विकेटकीप बदल दिया. इन मैचों में हेनरिक क्लासन (Heinrich Klaasen) को मौका दिया. पंजाब के ख‍िलाफ हेनरिक को मौका नहीं मिला. वहीं केकेआर के खिलाफ हेनरिक ने 16 रन (नॉटआउट बनाए.)

Previous articleशरद पवार का BJP से हाथ मिलाने से इनकार:उद्धव से कहा था
Next articleगुजरात में AAP नेता को क्राइम ब्रांच ने पकड़ा:बीजेपी नेताओं पर दिया था अपमानजनक बयान, जमानत पर थे गोपाल इटालिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here