70 हजार में शुरू हो जाएगा बिजनेस, खरीदनी होगी ये मशीन… कमाई ताबड़तोड़

इन दिनों बड़ी संख्या में लोग अपना बिजनेस (Business) शुरू कर रहे हैं और बढ़िया मुनाफा भी कमा रहे हैं. देश की सरकार भी नए बिजनेस को शुरू करने में मदद कर रही है. अगर आप भी इन दिनों बिजनेस शुरू करने के बारे में प्लान बना रहे हैं और ये नहीं तय कर पा रहे हैं कि किस चीज का कारोबार शुरू किया जाए, तो आप टी-शर्ट प्रिंटिंग (T-shirt Printing Business) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इन दिनों टी-शर्ट प्रिटिंग का देश में क्रेज है. आप इसका इस्तेमाल अपने बिजनेस को स्थापित करने में लगा सकते हैं. टी-शर्ट प्रिंटिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको बड़ी पूंजी निवेश करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है.

कितनी पूंजी लगानी पड़ेगी?

टी-शर्ट प्रिंटिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको करीब 70,000 रुपये की जरूरत पड़ेगी. इतनी रकम लगाकर आप हर महीने 40 से 50 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं. टी-शर्ट प्रिटिंग के कारोबार को शुरू करने के लिए प्रिंटर, हीट प्रेस, कंप्यूटर, कागज और रॉ मैटिरियल्स के रूप में टी-शर्ट की जरूरत पड़ेगी. अगर आप इस बिजनेस को लार्ज स्केल पर करना चाहते हैं, तो पांच से छह लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे. सबसे सस्ती मैनुअल मशीन होती है, जिससे एक मिनट एक टी-शर्ट आसानी से तैयार किया जा सकता है.

ऑनलाइन कर सकते हैं बिक्री 

टी-शर्ट प्रिंट कर आप इसे ऑनलाइन बेच सकते हैं. इन दिनों ऑनलाइन बिजनेस तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और लो भी इसके जरिए जमकर खरीदारी कर रहे है. एक बार कारोबार स्थापित करने के बाद इसे धीरे-धीरे इसका साइज बड़ा कर सकते हैं. फिर आप बेहतर क्वालिटी वाली और अधिक संख्या में टी-शर्ट प्रिंट करने वाली मशीन खरीद सकते हैं.

अपने बिजनेस को लोगों तक पहुंचाने के लिए आप सोशल मीडिया कैंपन की मदद ले सकते हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर आप अपने बिजनेस को लेकर एड चला सकते हैं. रील और वीडियो के सहारे लोगों के बीच इसे पॉपुलर बना सकते हैं.

एक टी-शर्ट पर लागत और बचत  

कपड़ों के एक नॉर्मल प्रिंटिंग मशीन 50,000 रुपये में आ जाती है. प्रिटिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली नॉर्मल क्वालिटी की टी-शर्ट की कीमत 120 रुपये पड़ेगी. टी-शर्ट की प्रिटिंग कॉस्ट एक रुपये से लेकर 10 रुपये के बीच आएगी. अगर प्रिटिंग की क्वालिटी को बेहतरीन करना चाहते हैं, तो इसका खर्च 20 से 30 रुपये के बीच आएगा. अगर आप एक टी-शर्ट में 150 रुपये लगाते हैं तो उसे आसानी से 250 रुपये में बेच सकते हैं. अगर बिचौलिया नहीं रहे, तो एक टी-शर्ट पर कम से कम 50 फीसदी की कमाई आप आसानी से कर सकते हैं. 

Previous articleपुणे में होर्डिंग गिरने से छह लोगों की मौत:2 लोग घायल, आंधी-बारिश के चलते हादसा हुआ
Next articleयुवक के प्राइवेट पार्ट में डंडा डाला, VIDEO:सोनीपत में 2 युवकों को बंधक बनाकर बेरहमी से पीटा; परिजनों से 2 लाख फिरौती मांगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here